च्‍युइंग गम खाने की ये गलतियां पहुंचाती हैं ढेरों नुकसान, नहीं उबर पाएंगे जिंदगी भर

काम के तनाव को कम करने, चेहरे की एक्‍सरसाइज करने, मोनोटोनी तोड़ने, भूख कम करने जैसे कई कारणों से अधिकांश लोग च्‍युइंग गम चबाते हुए मिल जाएं.

स्‍टडीज में भी साबित हो चुका है कि च्‍युइंग गम चबाने के कई फायदे हैं. लेकिन इससे होने वाले ढेरों नुकसान के बारे में कम ही लोग जानते हैं.

वहीं रोजाना च्‍युइंग गम चबाने वाले ज्‍यादातर लोग भी इसे खाने के सही तरीके से अनजान हैं और वे अनजाने में ही कई परेशानियों को खुद बुलावा दे रहे हैं. 

यदि प्‍युइंगम गलत तरीके से खाई जाए तो इससे कई तरह के नुकसान होते हैं. कुछ नुकसान तो ऐसे हैं, जो जिंदगी भर की क्षति पहुंचाते हैं. 

जरूरत से ज्‍यादा च्‍युइंग गम चबाना पेट से जुड़ी समस्‍याएं पैदा करता है. जैसे इससे जलन और गैस की समस्‍या हो सकती है. 

दिन में कई बार शुगर वाली च्‍युइंगम खाना ब्‍लड शुगर को बढ़ाती है. वहीं शुगर फ्री च्‍युइंग गम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल दांतों का नुकसान पहुंचाता है. 

दोपहर के खाने के बाद च्‍युइंगम खाना बेवजह की भूख को कंट्रोल करता है लेकिन बार-बार च्‍युइंग गम खाते रहना जंक फूड खाने की इच्‍छा को बढ़ाता है. 

न्‍यूयॉर्क की सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ साइकोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार हर रोज 15-20 मिनट तक च्‍युइंग गम चबाना फायदेमंद है.

इससे मेमोरी बढ़ती है और एकाग्रता बढ़ती है लेकिन ये फायदा चबाने की आदत के कारण होता है न कि च्‍युइंग गम चबाने से.

वहीं च्‍युइंग गम को केवल 15-20 मिनट ही चबाना चाहिए. वहीं एक ही च्‍युइंग गम को घंटों तक चबाने की गलती भूलकर भी न करें.