खुश कैसे रहें

By | January 15, 2022

जबकि अधिकांश लोग तर्क देंगे कि जिस जीवन से आप प्यार करते हैं वह आपको खुश कर देगा, मैं तर्क दूंगा कि खुशी आपको एक ऐसा जीवन बनाने में मदद करेगी जिससे आप प्यार करते हैं।

इसके बारे में सोचो।

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भावनाएँ वास्तविकता का निर्माण करती हैं।

खुश रहो = खुश रहने के लिए अपनी दुनिया में और अधिक प्रकट करो। दुखी होना = अपनी दुनिया में दुखी होने के लिए और अधिक प्रकट होना । बहुत आसान।

क्या? इतना आसान नही?

नहीं, मुझे लगता है कि ऐसा नहीं है। अगर ऐसा होता, तो और लोग वास्तव में खुश होते, है ना?

हां, खुश रहना एक निरंतर प्रयास है। ध्यान दें मैंने यह नहीं कहा कि यह एक संघर्ष है… ऐसा नहीं है। लेकिन हमें इसके बारे में सचेत रहना होगा और “खुश रहने” के लिए जो करना होगा, उसे जारी रखना होगा। और यह क्या लेता है?

खैर, मुझे लगता है कि यह हर किसी के लिए थोड़ा अलग हो सकता है, लेकिन मेरे पास 10 सुझाव हैं, जिनमें से अधिकतर लोगों को खुशियों में बदल देते हैं-लेकिन एक साथ मिलकर वे किक-अस वाइब लिफ्टर हैं!

मैं किसी को भी चुनौती देता हूं कि यदि वे इन सुझावों को गंभीरता से लागू करते हैं तो वे दुखी रहें:

एक इरादा सेट करें

इरादे आपकी वास्तविकता लोगों को बनाने के लिए आधारशिला हैं। और आपके जीवन का हर हिस्सा कम से कम एक का हकदार है! यहाँ मेरी भावनात्मक रूप से भलाई के लिए है:

मैं अब में जीने का इरादा रखता हूं और अपने और दूसरों के लिए प्यार, मस्ती, आनंद, खुशी, परमानंद, करुणा और देखभाल की अधिक से अधिक गहराई महसूस करता हूं; लगातार मज़े करना, और मेरी रचनात्मकता, मानसिक क्षमताओं और जुनून के लिए (हर दिन अधिक) खोलना।

इसे अपनी छवि में रखें

जब आप अपने बारे में सोचते हैं, तो क्या आप एक परम आनंदित व्यक्ति के बारे में सोचते हैं? नहीं? अच्छा चलो इसे बदल दें?

आपकी आत्म अवधारणा आपको एक वास्तविकता में बंद रखती है जो आपकी स्वयं की अवधारणा का समर्थन करेगी। अपने बारे में अपनी दृष्टि बदलें, और आप अपनी वास्तविकता बदल देंगे।

पुष्टि: मैं हर दिन खुश और खुश हूं!

खुश रहने के कारणों की तलाश करें

आत्म-दया (या किसी अन्य प्रतिबंधात्मक स्थिति) से खुश होने के लिए इसमें से बहुत कुछ नहीं लगता है। कृतज्ञता पत्रिका रखना खुश रहने और आपके पास आने वाली अच्छी चीजों के प्रवाह को दूर करने के सबसे आश्चर्यजनक तरीकों में से एक है।

चेतावनी: आपको इसे ईमानदारी से करना चाहिए। कपड़े धोने की सूची लिखना जिसके प्रति आप वास्तविक प्रेम और प्रशंसा महसूस नहीं करते हैं, व्यर्थता में एक अभ्यास है। यह केवल तभी मायने रखता है जब आप वास्तव में कृतज्ञता महसूस कर रहे हों।

खुद को सशक्त बनाएं

यदि आप शक्तिहीन और निराश महसूस करते हैं तो खुश महसूस करना कठिन है। और कुछ लोगों के पास ऐसा महसूस करने का अच्छा कारण होता है, और शायद खुशी उन्हें दूर कर देती है। आप उनमें से एक नहीं हैं।

यदि आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं तो आप अपनी दिव्यता, अपनी शक्ति और अपनी स्वयं की वास्तविकता बनाने की क्षमता को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। लेकिन यह रातों-रात नहीं होता और सिर्फ कहने भर से नहीं होता।

यदि आपके पास ऐसे विश्वास हैं जो इनकार करते हैं कि आप कौन हैं, जो आपकी शक्ति को कम करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक असाधारण और रोमांचक जीवन के लायक नहीं हैं जिसे आप बिल्कुल पसंद करते हैं, तो उन्हें बदल दें।

अगर आप बेहद खुश रहने और अपने पसंदीदा जीवन का निर्माण करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपकी वृद्धि प्राथमिकता होनी चाहिए। हो सकता है। प्रतिबद्ध।

धीमा, धीमा, धीमा

सबसे बड़ी खुशी चुराने वालों में से एक मल्टी-टास्किंग है।

क्या? आप मल्टी-टास्किंग के बिना नहीं रह सकते? अच्छी बात है। लेकिन अगर आप खुशियों के प्रति गंभीर हैं तो आपको ‘बहु-विचार’ का त्याग करना होगा।

हम में से अधिकांश लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि क्या करना बाकी है, हम इस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं कि हम क्या कर रहे हैं। और यह आनंददायक होना बंद कर देता है। और वहाँ हमारी खुशी जाती है।

उस दिन क्या करना है, इसकी सूची बनाने के लिए खुद को दिन में 5 मिनट या दिन में 3 बार 5 मिनट दें। इतना ही। बाकी समय, धीमा और उपस्थित रहें।

जब आप कार तक जाते हैं तो वास्तव में अपने चेहरे पर सूरज को महसूस करें। वास्तव में उस स्टोर क्लर्क पर ध्यान दें जो आपकी किराने का सामान बैग करता है। उन्हें थोड़ा प्यार भेजें। वास्तव में उस ईमेल पर और केवल उस ईमेल पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आपके इनबॉक्स में 72 अपठित।

यह एक जादुई फिक्स है दोस्तों। कोशिश करो। आप पसंद करोगे।

अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करें और जो आपकी आत्मा को खिलाती है

हम सभी के पास ऐसी चीजें हैं जो हमारा पोषण करती हैं, जो हमारी आत्मा को खिलाती हैं और हमें फिर से जीवंत करती हैं। इनमें से कुछ चीजें वास्तविक जरूरतें हैं।

मुझे एकांत की जरूरत है। यदि मुझे सप्ताह में कम से कम एक बार एकांत नहीं मिलता है, यदि प्रत्येक दिन नहीं, तो मैं एक खुश टूरिस्ट नहीं हूं। जीवन कठिन हो जाता है और मैं कर्कश हो जाता हूं। मेरे लिए एकांत जरूरी है।

मेरे पति के लिए, शारीरिक व्यायाम एक आवश्यकता है। जब वह तैरने, बाइक चलाने, टेनिस या स्की खेलने में सक्षम हो जाता है, तो वह जो कुछ भी करता है वह आसान हो जाता है। उसके लिए व्यायाम एक आवश्यकता है।

आपकी क्या जरूरतें हैं? क्या आप खुद को उन्हें भरने की अनुमति दे रहे हैं?

और आपकी आत्मा को क्या खिलाता है? आपकी आत्मा को खिलाने वाली चीजें जरूरत नहीं हैं, वे प्राथमिकताएं हैं जो बहुत लाभ प्रदान करती हैं। वे चीजें हैं जिनसे आप प्यार करते हैं जो आपको और अधिक बनाती हैं।

प्रकृति में रहना आपकी आत्मा को खिला सकता है। सुंदरता आपकी आत्मा को खिला सकती है। संगीत कुछ के लिए ऐसा कर सकता है। शौक दूसरों के लिए ऐसा करते हैं।

अपने आप को उन चीजों को करने की अनुमति और समय देना जो आपका पोषण करती हैं, खुश रहने की कुंजी है।

अपना ख़्याल रखें

आपके शरीर की जरूरतें हैं, जिन पर यदि ध्यान नहीं दिया गया, तो आपके शारीरिक और भावनात्मक शरीर पर दुर्बल प्रभाव पड़ सकता है। अच्छा स्वच्छ आहार, अपने स्वभाव के अनुकूल व्यायाम, और तनाव कम करने के लिए विश्राम गतिविधियाँ, ये सभी आपके सामान्य जीवन के अंग होने चाहिए।

यदि वे नहीं हैं, तो कृपया उन्हें जोड़ें। कुपोषित, विषाक्त पदार्थों से भरा और तनावग्रस्त शरीर आपकी खुशी या सचेत रूप से आपकी दुनिया बनाने की आपकी क्षमता में वृद्धि नहीं करेगा।

अगर आपको विश्वास नहीं है कि आप इन चीजों को अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं, तो वित्तीय कारणों या समय की कमी के लिए, उन विश्वासों को बदल दें! आपका जीवन ही आपकी रचना है।

मूड बदलने वाले पदार्थों का प्रयोग करें

आह, अब उत्साहित मत होइए, यह वह नहीं है जिसके बारे में मैं बात कर रहा हूँ।

मैं अद्भुत मिजाज बदलने, प्रकृति प्रदत्त फूलों की सुगंध और अरोमाथेरेपी के बारे में बात कर रहा हूं।

मैंने सालों तक बाख फ्लावर रेमेडीज के साथ काम किया है। और वे आपकी भावनात्मक भलाई को उच्च अवस्थाओं तक ले जाने में असाधारण रूप से प्रभावी (वास्तव में चमत्कारी) हैं।

अरोमाथेरेपी आपके मूड को बदलने का एक और शानदार तरीका है। यूरोप में चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सरल और प्रभावी, अरोमाथेरेपी व्यापक रूप से उपयोग में है और हालांकि यह यूएस में भी पकड़ में नहीं आया है, यह आसानी से उपलब्ध है।

वहाँ बहुत सारी अच्छी अरोमाथेरेपी किताबें हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप केवल 100% शुद्ध आवश्यक तेल खरीदते हैं।

पेशेवर सहायता प्राप्त करें (यदि आपको इसकी आवश्यकता है)

हम सभी को कभी न कभी थोड़ी मदद की जरूरत होती है। और वह मानसिक और भावनात्मक रूप से भी जाता है।

यदि आप तीव्र दु: ख, अवसाद, चिंता या अन्य दुर्बल करने वाली भावनात्मक अवस्थाओं से जूझ रहे हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपकी मदद कर सके जब तक कि आप अपने आप से खुश जगह तक पहुंचने का प्रबंधन नहीं कर लेते।

मदद मांगें (इसकी जरूरत है या नहीं)

अंत में, अपने अनदेखे दोस्तों को कॉल करना न भूलें। यद्यपि यह अंतिम सूचीबद्ध है, यह वास्तव में पहली चीज है जो मैं करता हूं जब मैं अपने आप को पूर्ण आनंद से कम स्थिति में पाता हूं!

आप कैसे मदद मांगते हैं? बस कुछ ऐसा कहें (आपके दिमाग में), “अरे हायर सेल्फ, सोल, काउंसलर, और मेरी टीम के बाकी सदस्य, मैं खुश महसूस करना चाहता हूं, और मैं अभी वहां नहीं हूं … कृपया मुझे वहां पहुंचने में मदद करें?”

इतना ही। वे हमेशा वहां हैं… हमेशा सुन रहे हैं, और यदि आप उन्हें अनुमति देते हैं, तो हमेशा मदद करेंगे।

खुशकिस्मत रहने वाले लोग… मुझे पता है कि यह संभव है, और मुझे पता है कि आप इसके लायक हैं।

आनंदमयी रचना में,

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